अगर घर ब्लड शुगर चेक करते हैं, तो ये बातें याद रखें वरना हो सकता है नुकसान

अगर घर ब्लड शुगर चेक करते हैं, तो ये बातें याद रखें वरना हो सकता है नुकसान

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज के बड़ी बीमारी बन चुकी है। अधिकतर लोग इस समस्या से परेशान हैं। वहीं एक्सपर्ट का मानना है कि अगर इस बीमारी से बचना है तो हमें खाने-पीने में परहेज करना होगा। इसके अलावा ब्लड शुगर को चेक करते रहना होगा। इसलिए तो आज के समय में जो भी इस बीमारी से परेशान हो वो ग्लूकोमीटर अपने घर पर रखता है जिससे वो अपना ब्लड शुगर नियमित नापता रहता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारी जरा सी गलती बल्ड शुगर को ठीक ढंग से माक पाने में असमर्थ हो जाता है। जिससे कि वह ज्यादा या फिर कम हो जाती है। अगर आपके साथ हमेशा ऐसा ही होता हैं तो चेक करते समय कुछ बातों का ध्यान रखें। इससे आपका ब्लड शुगर हमेशा सही आएगा।

पढ़ें- डायबिटीज के रोगी भूल कर भी ना खाएं ये तीन खाद्य पदार्थ, हो सकता है भारी नुकसान

ब्लड शुगर चेक करते वक्त करते हैं ये गलतियां (Blood Sugar Level Testing Mistake in Hindi):

एक बार एक सुई का इस्तेमाल

कई ऐसे लोग हैं जो बचत करने के चक्कर में एक ही सुई को लंबे समय तक इस्तेमाल करते रहते हैं। लेकिन आपको बता दें कि ऐसा करने से आपको इंफेक्शन हो सकता है। इसलिए हर बार ई सुई का इस्तेमाल करे। 

खाने के बाद शुगर चेक करना

ब्लड शुगर खाली पेट और खाने के बाद किया जाता है। खाली पेट तो हम सही ले लेते है। लेकिन ब्रेकफास्ट के बाद वाली में थोड़ा हम गड़बड़ कर देते है। दरअसल खाने के 2 घंटे बाद ब्लड शुगर चेक की जाती है। लेकिन इन घंटों की शुरुआत खाना खाने के बाद करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि जैसे ही आप खाना शुरू कर वैसे ही अपना समय शुरू कर दें। इससे आपका ब्लड शुगर बिल्कुल सही आएगा। 

हाथों को रखें साफ

जब भी आप ब्लड शुगर लेने जा रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि हाथों को साफ रखे। जिससे कि इंफेक्शन का खतरा ना के बराबर हो। आप चाहे तो अंगुली में सैनिटाइजर भी लगा सकते हैं। 

टेस्ट के बाद करे ये काम

ब्लड शुगर टेस्ट करते समय हर बार अंगुली में सुई चुभाई जाती है। लेकिन बार-बार ऐसा करने से आपको अधिक दर्द होता है। कई बार यह किसी इंजरी का कारण बन सकती है। इसलिए हर बार एक ही अंगुली से ब्लड न निकाले। 

अंगुली में कितनी अंदर तक सुई ले जाए

जब हम ब्लड शुगर टेस्ट करते हैं तो अंगुली से खून निकालने के लिए सुई का इस्तेमाल करते है। जिसके लिए आप लांसिंग डिवाइस यूज करते हैं। इसलिए जब भी इस डिवाइस का इस्तेमाल करे तो इसमें  सुई 3-4 के बीच करे। 

ग्लूकोमीटर खरीदने जा रहे हैं तो 

अगर आप ग्लूकोमीटर खरीदने जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करे। क्यों कि मार्केट में आपको कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाएगा लेकिन वह किसना सही ये कहना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए डॉक्टर से बात करते उनसे अच्छा और सही गुणवत्ता वाले उपकरण का इस्तेमाल करे।

 

इसे भी पढ़ें-

शुगर कंट्रोल करने में मदद करता है बेहद आसानी से मिलने वाला यह फूल

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।